Bihar Police Constable Cutoff 2024, यहाँ से देखें केटेगरी वाइज कट-ऑफ, इतने नंबर में होगा चयन

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Bihar Police Constable Cutoff 2024: बिहार पुलिस कांस्टेबल की परीक्षा के रिजल्ट जल्द जारी किये जा रहे है, इसके साथ ही विभाग के द्वारा कट-ऑफ भी जारी किए जायेंगे। आपको बता दें की कटऑफ पीडीऍफ़ के माध्यम से बिहार पुलिस की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जायेगा।

इस बार विभाग के द्वारा कट-ऑफ महिला और पुरुष अभ्यर्थियों के लिए अलग – अलग जारी किया जायेगा, साथ ही खबर यह है की सितम्बर के इस दिन तक रिजल्ट और कट-ऑफ जारी किया जाएगा। कट-ऑफ के बारे में विस्तार से जानने के लिए इस लेख को पढ़ सकते है। 

Bihar Police Constable Cutoff 2024

केन्द्रीय कांस्टेबल चयन बोर्ड के द्वारा बिहार पुलिस कांस्टेबल के लिए 21,391 रिक्त पदों के लिए परीक्षा का आयोजन 7, 11, 18,21, 25 और 28 अगस्त 2024 को राज्य के विभिन्य परीक्षा केन्द्रों के माध्यम से आयोजित किया गया है। इन पदों के लिए परीक्षा में भाग लेने के बाद अब उम्मीदवारों को रिजल्ट जारी होने का बड़ी बेसब्री से इंतजार है, आपको बता दें की रिजल्ट जारी होने के साथ ही इस परीक्षा के कट-ऑफ भी जारी किए जायेंगे। क्यूंकि कट-ऑफ के जरिये उम्मीदवार प्राप्त रिजल्ट में अपने प्रदर्शन के अनुसार चयन का अंदाजा लगा सकते है।

परीक्षा पूर्ण होने के बाद छात्रों को कट-ऑफ मार्क के लिए बेसब्री से इंतजार है, क्यूंकि यह एक महत्वपूर्ण जानकारी होती है। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो इस परीक्षा के परिणाम नवम्बर तक जारी किए जा सकते है, साथ ही रिजल्ट के कट-ऑफ भी जारी कर दिया जायेगा। 

Bihar Police Constable Cutoff 2024 केन्द्रीय कांस्टेबल चयन बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से जल्द ही जारी किया जाएगा।

Bihar Police Constable Cutoff 2024
Bihar Police Constable Cutoff 2024

बिहार पुलिस कांस्टेबल परीक्षा का कट-ऑफ के बारे में लेटेस्ट अपडेट के लिए इस पेज को बुकमार्क कर ले ताकि आने वाली अपडेट आपको मिल सके। अगर पिछले वर्षों के कट-ऑफ को देखा जाए तो यह कैटगरी वाइज और महिला-परुष के अनुसार जारी किया जाता है। आपको बता दें की बिहार पुलिस कांस्टेबल की परीक्षा का कट-ऑफ केन्द्रीय कांस्टेबल चयन बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से जारी किया जाएगा। विभाग के द्वारा कट-ऑफ पीडीऍफ़ फाइल में जारी किया जाएगा। कट-ऑफ के बारे में अधिक  जानकारी के लिए इस लेख को विस्तार से पढ़ सकते है। 

Bihar Police Constable Cutoff 2024 Overview

भर्ती बोर्ड का नाम केन्द्रीय कांस्टेबल चयन बोर्ड/सीएसबीसी 
परीक्षा का नाम बिहार पुलिस कांस्टेबल
पदों की संख्या 21,391 पद
परीक्षा की तिथि 7, 11, 18,21, 25 और 28 अगस्त 2024
परीक्षा का रिजल्ट नवंबर 2024 (Expected)
कटऑफ जारी होने की तिथि नवंबर 2024 (Expected)
आधिकारिक वेबसाइट csbc.bih.nic.in

Bihar Police Constable Cutoff 2024 कब जारी होगा 

केन्द्रीय कांस्टेबल चयन बोर्ड के द्वारा बिहार पुलिस कांस्टेबल के लिए परीक्षा का आयोजन 7, 11, 18,21, 25 और 28 अगस्त 2024 को किया गया था। इन पदों की परीक्षा में शामिल होने के बाद अब सभी उम्मीदवारों को रिजल्ट जारी होने का इंतजार है। आपको बता दें की रिजल्ट के साथ इस परीक्षा के कट-ऑफ मार्क्स भी जारी किए जायेंगे। जैसे की बिहार पुलिस कांस्टेबल की परीक्षा अगस्त के महीने में आयोजित की गई थी तो अनुमान यह लगाया जा रहा की इन पदों के लिए परीक्षा के कट-ऑफ नवंबर के महीने तक जारी किए जा सकते है।

रिजल्ट और कटऑफ और रिजल्ट को लेकर विभाग के तरफ से कोई आधिकारिक सुचना नहीं जारी की गई है, लेकिन यह 2-3 महीने के अन्दर जारी किया जा सकता है।  

Bihar Police Constable Cutoff Category wise

वर्ग कट-ऑफ मार्क्स (%)
सामान्य/जनरल 74-78%
आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग 70-73%
अनुसूचित जाति 67-70%
अनुसूचित जनजाति 56-61%
आर्थिक रूप से पिछड़ा वर्ग 68-73%
पिछड़ा वर्ग70-74%

Bihar Police Constable Cutoff for Male Candidate

वर्ग कट-ऑफ मार्क्स (%)
सामान्य/जनरल 74-78%
आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग 70-73%
अनुसूचित जाति 67-70%
अनुसूचित जनजाति 56-61%
आर्थिक रूप से पिछड़ा वर्ग 68-73%
पिछड़ा वर्ग70-74%

Bihar Police Constable Cutoff for Female Candidate

वर्ग कट-ऑफ मार्क्स (%)
सामान्य/जनरल 72-74%
आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग 68-70%
अनुसूचित जाति 64-67%
अनुसूचित जनजाति 54-56%
आर्थिक रूप से पिछड़ा वर्ग 65-68%
पिछड़ा वर्ग68-70%

Bihar Police Constable Cutoff 2024 कैसे चेक करें 

  • सबसे पहले इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। 
  • वेबसाइट के रिजल्ट सेक्शन पर क्लिक करना है। 
  • अब आपको लेटेस्ट नोटिफिकेशन के सेक्शन पर जाना है। 
  • यहाँ पर आपको रिजल्ट लिंक के साथ कट-ऑफ डाउनलोड करने का भी लिंक मिल जाएगा। 
  • लिंक पर क्लिक करते ही पीडीऍफ़ डाउनलोड होने लगेगा। 
  • पीडीऍफ़ के माध्यम से आप इस वर्ष का कट-ऑफ देख सकते है। 
  • कट-ऑफ में आप केटेगरी वाइज देख कर अपने रिजल्ट से मिलान कर चयन के लिए अंदाजा लगा सकते है। 

महत्वपूर्ण लिंक 

अधिकारी वेवसाइट यहां पर क्लिक करें
होम पेज यहां पर क्लिक करें
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

The motive of the owner of this website is to make the news reach the people with time. This Website provide all the Information related to Latest News, Finance, Education, Entertainment, Health, Sports e.t.c

Leave a Comment

Deepika Padukone Baby News, रणवीर की हुई ख्वाहिश पूरी Moto Edge 50 Fusion Price In India यह है इंडिया के टॉप 10 प्राइवेट इंजीनियरिंग कॉलेज Top 10 Private Engineering College बस इतनी कीमत में Royal Enfield Hunter 350 आप अपने घर ले जाएं Top 10 Richest Person in the world 2024 List