Ladli Behna Yojana 16th Installment 2024, 1250 रूपए की जगह 1500 रुपए मिलेंगे, इस दिन 16वीं क़िस्त आएगी  

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Ladli Behna Yojana 16th Installment: मध्यप्रदेश सरकार द्वारा जारी लाडली बहन योजना की 16वीं क़िस्त का इंतजार राज्य की महिलायें बेसब्री से इंतजार कर रही है। इस योजना के अंतर्गत अब तक 15 किस्तों का सफलतापूर्वक भुगतान किया गया है, और हर महीने 1250 रूपये की आर्थिक सहायता के रूप में भुगतान किया जाता है। अगर आप भी इस योजना का लाभ ले रहें है तो आपको बता दें की लाड़ली बहन योजना की 16वीं क़िस्त इस दिन जारी हो रही है और इस बार योजना का लाभ लेने के लिए विशेष पात्रता भी निर्धारित की गई है। योजना के बारे में विस्तार से जानने के लिए इस लेख को अंत तक पढ़ें। 

Ladli Behna Yojana 16th Installment

मध्यप्रदेश सरकार महिलाओं को आर्थिक रूप से मजबूत और आत्मनिर्भर बनाने के लिए राज्य में विभिन्य योजनायें संचालित कर रही है। पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के द्वारा महिलाओं के कल्याण के लिए इस योजना का शुभारम्भ किया गया था। योजना के अंतर्गत अब तक 15 किस्तों का सफलतापूर्वक भुगतान किया जा चूका है, और अब इस योजना का लाभ लेने वाले महिलाओं को 16वीं क़िस्त का इंतजार है। इस योजना के तहत हर महीने 1250 रूपए की राशि महिलाओं के बैंक खातों में ट्रान्सफर की जाती है, जैसा की पिछली कुछ किस्तें महीने की 10 तारीख को भेज दी जाती है। 

जो भी महिला Ladli Behna Yojana 16th Installment का इंतजार कर रही है उन्हें बता दें की लाड़ली बहन योजना की 16वीं क़िस्त आपको राज्य सरकार की ओर से सितंबर माह के पहले सप्ताह में उपलब्ध कराई जा सकती है

Ladli Behna Yojana 16th Installment
Ladli Behna Yojana 16th Installment

पिछली कुछ किस्तें 10 तारीख के पहले भी जारी की जा चुकी है और अब 16वीं क़िस्त के लिए महिलाओं को 10 तारीख तक का इंतजार करना होगा। हालाँकि सरकार ने इस बारे में अब तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है, लेकिन उम्मीद यह है की इस बार 16वीं क़िस्त के रूप में 1250 रूपए की जगह 1500 रुपए मिल सकते है। योजना का मुख्य उदेश्य है की राज्य की महिलाओं को आर्थिक सहयोग के लिए किसी पर निर्भर न रहना पड़े। सरकार द्वारा मिलने वाली इस आर्थिक सहयता से अपनी जरूरतों को पूरा कर सकें। योजना के बारे में अधिक जनाने के लिए इस लेख को विस्तार से पढ़ें। 

 Ladli Behna Yojana 16th Installment 2024 Overview

योजना का नाम लाडली बहन योजना
विषय Ladli Behna Yojana 16th Installment 2024
क़िस्त जारी हो चुकी है 15 किस्त
16वीं क़िस्त जारी होने की तिथि 10 सितंबर 2024

Ladli Behna Yojana 16th Installment 2024 कब जारी होगा  

मध्यप्रदेश सरकार द्वारा जारी लाडली बहन योजना की अब तक 15 क़िस्त जारी की जा चुकी है और राज्य की महिलाओं को अब 16वीं क़िस्त का इंतजार है। जैसा की इस योजना की क़िस्त हर महीने की 10 तारीख को लाभार्थियों के खाते में भेज दी जाती है, और कुछ महीनों की बात करें तो 10 तारीख के पहले भी जारी कर दी जाती है।

योजना की 16वीं क़िस्त के रूप में अब राज्य की सभी महिलाओं को 10 सितंबर तक भुगतान किया जा सकता है। हालांकि सरकार के तरफ से योजना जारी होने की निर्धारित तिथि को लेकर कोई सुचना नहीं जारी की गई है, लेकिन अगर पिछली किस्त जारी होने की तिथि को देखा जाए तो यह 10 तारीख के पहले तक जारी की जा सकती है। 

Ladli Behna Yojana 16th Installment में बदलाव 

जैसा की मध्यप्रदेश सरकार द्वारा जारी लाडली बहन योजना 15 क़िस्त जारी की जा चुकी है और हर क़िस्त के रूप में 1250 रूपए मिल रहे थे और 15वीं क़िस्त के रूप में 1250 रूपए की जगह 1500 रुपए मिले थे। तो इस बार भी यही कयास लगाया जा रहा है की 1250 रूपए की जगह 1500 रुपए मिले सकते है। हालाँकि विभाग या सरकार के द्वारा इस खबर को लेकर कोई आधिकारिक सुचना नहीं दी गई है। चल रही इन ख़बरों की पुष्टि 16वीं क़िस्त जारी होने के बाद ही हो पाएगी। 

Ladli Behna Yojana 16th Installment की योग्यता 

  • लाभार्थी महिलाएं मध्यप्रदेश राज्य की मूल निवासी होनी चाहिए। 
  • बैंक खाते में डीबीटी सक्रिय होना चाहिए। 
  • आवेदक की उम्र 21 वर्ष से लेकर 60 वर्ष तक होना चाहिए। 
  • परिवार का कोई सदस्य सरकारी नौकरी में और आयकर दाता नहीं होना चाहिए। 
  • बैंक का केवाईसी पूर्ण होना चाहिए। 
  • परिवार आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग में आना चाहिए। 

 Ladli Behna Yojana 16th Installment 2024 को कैसे चेक करें 

Ladli Behna Yojana 16th Installment
Ladli Behna Yojana 16th Installment 2024
  • सबसे पहले मध्यप्रदेश सरकार द्वारा जारी लाडली बहन योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। 
  • इसके बाद वेबसाइट के होमपेज पर स्टेटस के विकल्प पर क्लिक कर देना है। 
  • अब आपको लाडली बहन योजना का आवेदन क्रमांक दर्ज कर देना है। 
  • आवेदन क्रमांक के साथ मोबाइल नंबर में ओटीपि के लिए चुने और सुबमिट कर दें। 
  • फिर आपके समाने आवेदन का स्टेटस आ जायेगा। 
  • यहाँ पर आपको योजना से जुडी सभी जानकारी मिल जाएगी, अब आप यहाँ पर क़िस्त से सम्बंधित जानकारी को भी देख सकते है। 
  • यदि आप इसका प्रिंट लेना चाहते है तो इसका प्रिंट कॉपी भी भविष्य के लिए अपने पास रख सकते है। 

महत्वपूर्ण लिंक 

आधिकारिक वेबसाइट यहाँ पर क्लिक करें 
होम पेज यहां पर क्लिक करें
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

The motive of the owner of this website is to make the news reach the people with time. This Website provide all the Information related to Latest News, Finance, Education, Entertainment, Health, Sports e.t.c

Leave a Comment

Deepika Padukone Baby News, रणवीर की हुई ख्वाहिश पूरी Moto Edge 50 Fusion Price In India यह है इंडिया के टॉप 10 प्राइवेट इंजीनियरिंग कॉलेज Top 10 Private Engineering College बस इतनी कीमत में Royal Enfield Hunter 350 आप अपने घर ले जाएं Top 10 Richest Person in the world 2024 List