Electoral Bond: भारत के सर्वोच्च न्यायालय ने चुनावी बांड को रद्द कर दिया, उन्हें ‘असंवैधानिक’ बताया

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Electoral Bond: भारत के सर्वोच्च न्यायालय ने चुनावी बांड को रद्द करने का कारण यह बताया है कि चुनाव वित्त पोषण प्रणाली को विपक्ष और कार्यकर्ताओं द्वारा इस आधार पर चुनौती दी गई थी कि इसने लोगों को यह जानने के अधिकार में बाधा डाल दी कि कौन पार्टियों को पैसा देता है।

Electoral Bond
Electoral Bond

Electoral Bond क्या होता हैं ?

चुनावी बांड(Electoral Bond) प्रणाली 2017 में स्थापित की गई थी और व्यक्तियों और कंपनियों को गुमनाम रूप से और बिना किसी सीमा के राजनीतिक दलों को धन दान करने की अनुमति दी गई थी। इसने किसी व्यक्ति या कंपनी को भारतीय स्टेट बैंक से चुनावी बांड खरीदने और उन्हें अपनी पसंद के राजनीतिक दल को दान करने की अनुमति दी।

चुनावी बांड (Electoral Bond) की विशेषताएं और इसमें शामिल प्रक्रिया इस प्रकार है:

  • ये बांड अधिसूचित बैंकों द्वारा जारी किये जाते हैं।
  • दाता इन बैंकों से संपर्क कर सकता है और बांड खरीद सकता है।
  • दानकर्ता को चेक/डिजिटल भुगतान के माध्यम से बांड खरीदने की अनुमति होगी। इसलिए दानदाताओं की पहचान सुरक्षित रखी जाती है (यदि दानदाताओं की पहचान की जाती है, तो वे राजनीतिक प्रतिद्वंद्विता में फंस सकते हैं – खासकर यदि दानकर्ता कोई व्यवसायी हो)।
  • दानकर्ता इन बांडों को राजनीतिक दल को दान कर देता है।
  • राजनीतिक दल को इसे उस खाते में भुनाना होगा जो भारत के चुनाव आयोग के साथ पंजीकृत है

Electoral Bond काम कैसे करता है?

प्रणाली के तहत, कोई व्यक्ति या कंपनी एसबीआई से 1,000 रुपये ($12) से लेकर 10 मिलियन रुपये ($120,000) तक के मूल्यवर्ग में ये बांड खरीद सकता है और उन्हें अपनी पसंद की राजनीतिक पार्टी को दान कर सकता है।

Electoral Bond – पहली बार 2018 की शुरुआत में बेचे गए – फिर उस पार्टी को सौंप दिए गए जो उन्हें नकदी के बदले बदल सकती है। Electoral Bond, जो कर से मुक्त थे, पर दाता का नाम नहीं था। चुनावों के लिए अभी भी नकद दान की अनुमति है, लेकिन कर में कोई छूट नहीं है।

उनकी शुरूआत के बाद से, Electoral Bond राजनीतिक फंडिंग का एक प्रमुख तरीका बन गया है। जबकि दानकर्ता तकनीकी रूप से गुमनाम थे, आलोचकों को डर था कि सरकार राज्य के स्वामित्व वाले एसबीआई के माध्यम से डेटा तक पहुंच सकती है।

पैसे और राजनीति के बीच घनिष्ठ संबंध के कारण, यह संभव है कि वित्तीय योगदान “प्रतिनिधित्व की व्यवस्था को बढ़ावा देगा”, अदालत ने कॉर्पोरेट दान सीमा को बहाल करते हुए कहा, कि इसके लिए कंपनियों और व्यक्तियों के साथ समान व्यवहार करना “स्पष्ट रूप से मनमाना” था

शीर्ष अदालत के आदेश में कहा गया है, “राजनीतिक योगदान के माध्यम से चुनावी प्रक्रिया को प्रभावित करने की किसी कंपनी की क्षमता किसी व्यक्ति की तुलना में बहुत अधिक है… कंपनियों द्वारा किया गया योगदान विशुद्ध रूप से व्यावसायिक लेनदेन है जो बदले में लाभ हासिल करने के इरादे से किया जाता है।”

पारदर्शिता प्रचारक लोकेश बत्रा ने अदालत के फैसले को ऐतिहासिक बताते हुए कहा कि इसका मई में होने वाले आम चुनाव पर असर पड़ेगा।

Electoral Bond पर न्यायालय ने क्या कहा?

Electoral Bond
_______सर्वोच्च न्यायालय

भारत के सर्वोच्च न्यायालय ने सात साल पुरानी चुनावी फंडिंग प्रणाली, जिसे “चुनावी बांड” कहा जाता है, को ख़त्म कर दिया है, जो व्यक्तियों और कंपनियों को गुमनाम रूप से और बिना किसी सीमा के राजनीतिक दलों को धन दान करने की अनुमति देती है।

आम चुनाव से लगभग दो महीने पहले आने वाले गुरुवार के फैसले को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के लिए एक झटके के रूप में देखा जा रहा है, जो 2017 में शुरू की गई प्रणाली का सबसे बड़ा लाभार्थी रहा है।

मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली पांच-न्यायाधीशों की शीर्ष अदालत की पीठ ने गुरुवार को कहा कि यह प्रणाली “असंवैधानिक” है और राज्य द्वारा संचालित भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) को निर्देश दिया कि वह इन बांडों को और जारी न करे, उनकी पहचान का विवरण प्रस्तुत करे। उन्हें किसने खरीदा, और प्रत्येक राजनीतिक दल द्वारा भुनाए गए बांड के बारे में जानकारी प्रदान करना।

चंद्रचूड़ ने कहा, “राजनीतिक योगदान योगदानकर्ता को मेज पर एक सीट देता है… यह पहुंच नीति-निर्माण पर प्रभाव में भी तब्दील हो जाती है।”

FAQs

What is Electoral Bond?

चुनावी बॉन्ड भारत में राजनीतिक दलों को फंडिंग का एक ज़रिया हुआ करता था। चुनावी बांड की योजना केंद्रीय बजट 2017-18 के दौरान वित्त विधेयक, 2017 में पेश की गई थी। 15 फरवरी 2024 को सुप्रीम कोर्ट ने इसे असंवैधानिक करार दिया।

मै आशा करता हूं, आपको आर्टिकल पसंद आया होगा| ऐसे ही लेटेस्ट न्यूज़ जानने के लिए हमारी वेबसाइट पब्लिक समय से जुड़े रहे. “धन्यवाद”

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Deepika Padukone Baby News, रणवीर की हुई ख्वाहिश पूरी Moto Edge 50 Fusion Price In India यह है इंडिया के टॉप 10 प्राइवेट इंजीनियरिंग कॉलेज Top 10 Private Engineering College बस इतनी कीमत में Royal Enfield Hunter 350 आप अपने घर ले जाएं Top 10 Richest Person in the world 2024 List