Top 8 Best Benefit Of Eating A Broccoli

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Top 8 Best Benefit Of Eating A Broccoli
Broccoli – Freepik

Top 8 Best Benefit Of Eating A Broccoli: ब्रोकोली में कई विटामिन, खनिज, फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट होते हैं। ब्रोकोली के लाभों में सूजन को कम करने, रक्त शर्करा को स्थिर रखने और प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद करना शामिल है।

ब्रोकोली एक हरी सब्जी है जो अस्पष्ट रूप से एक लघु पेड़ जैसा दिखता है। यह पौधों की प्रजातियों से संबंधित है, जिन्हें ब्रैसिका ओलेरेसिया के रूप में जाना जाता है। ब्रोकोली की तीन मुख्य किस्में हैं: कैलाबेरी ब्रोकोली, स्प्राउटिंग ब्रोकोली, बैंगनी, फूलगोभी – इसके नाम के बावजूद ब्रोकोली का एक प्रकार |

Top 8 Best Benefit Of Eating A Broccoli List :

1. विटामिन, खनिज और बायोएक्टिव यौगिकों से भरपूर

ब्रोकोली का सबसे बड़ा लाभ इसकी पोषक तत्व सामग्री है। यह विटामिन, खनिज, फाइबर और अन्य बायोएक्टिव यौगिकों की एक विस्तृत श्रृंखला से भरा हुआ है।

एक कप (91 ग्राम) कच्ची ब्रोकोली पैक (1):

कार्ब्स: 6 ग्राम
प्रोटीन: 2.6 ग्राम
वसा: 0.3 ग्राम
फाइबर: 2.4 ग्राम
विटामिन सी: आरडीआई का 135%
विटामिन ए: आरडीआई का 11%
विटामिन के: आरडीआई का 116%
विटामिन बी9 (फोलेट): आरडीआई का 14%
पोटेशियम: आरडीआई का 8%
फॉस्फोरस: आरडीआई का 6%
सेलेनियम: आरडीआई का 3%
ब्रोकोली को पकाकर या कच्चा खाया जा सकता है – दोनों ही पूरी तरह से स्वस्थ हैं लेकिन अलग-अलग पोषक तत्व प्रदान करते हैं। ( Top 8 Best Benefit Of Eating A Broccoli)

2.स्वस्थ हड्डियों और जोड़ों को बढ़ावा दे सकता है

ब्रोकोली में पाए जाने वाले कई पोषक तत्व स्वस्थ हड्डियों का समर्थन करने के लिए जाने जाते हैं और हड्डियों से संबंधित विकारों को रोक सकते हैं।

ब्रोकोली विटामिन के और कैल्शियम का एक अच्छा स्रोत है, जो मजबूत, स्वस्थ हड्डियों को बनाए रखने के लिए दो महत्वपूर्ण पोषक तत्व हैं।

इसमें फॉस्फोरस, जिंक और विटामिन ए और सी भी होते हैं, जो स्वस्थ हड्डियों के लिए भी आवश्यक हैं। ( Top 8 Best Benefit Of Eating A Broccoli)

Top 8 Best Benefit Of Eating A Broccoli

3.पोषक तत्व सामग्री स्वस्थ गर्भावस्था में सहायता कर सकती है

गर्भावस्था के दौरान आपके शरीर को बच्चे और माँ दोनों को सहारा देने के लिए ढेर सारे विटामिन, खनिज और प्रोटीन की आवश्यकता होती है।

ब्रोकोली विटामिन बी का एक अच्छा स्रोत है – अर्थात् बी9, जिसे फोलेट भी कहा जाता है।

भ्रूण के मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी के विकास के लिए फोलेट एक आवश्यक पोषक तत्व है। ब्रोकोली जैसे फोलेट युक्त खाद्य पदार्थों का नियमित सेवन स्वस्थ गर्भावस्था परिणामों को सुनिश्चित करने में मदद कर सकता है। (Top 8 Best Benefit Of Eating A Broccoli)

4.आपकी त्वचा को धूप से होने वाले नुकसान से बचा सकता है

त्वचा कैंसर आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त ओजोन परत और पराबैंगनी (यूवी) किरणों के बढ़ते जोखिम के कारण बढ़ रहा है।

शोध से संकेत मिलता है कि ब्रोकोली में बायोएक्टिव यौगिक यूवी विकिरण क्षति से रक्षा कर सकते हैं जो त्वचा कैंसर का कारण बनता है।

कुछ जानवरों के अध्ययन में, ब्रोकोली अर्क के साथ उपचार के परिणामस्वरूप यूवी विकिरण से प्रेरित त्वचा कैंसर वाले चूहों में ट्यूमर की वृद्धि और व्यापकता में काफी कमी आई। (Top 8 Best Benefit Of Eating A Broccoli)

5.स्वस्थ पाचन को बढ़ावा देता है और कब्ज कम करता है

ब्रोकोली फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है – ये दोनों स्वस्थ आंत्र समारोह और पाचन स्वास्थ्य का समर्थन कर सकते हैं।

आंत्र नियमितता और आपके बृहदान्त्र के भीतर स्वस्थ बैक्टीरिया का एक मजबूत समुदाय पाचन स्वास्थ्य के लिए दो महत्वपूर्ण घटक हैं। ब्रोकली जैसे फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर खाद्य पदार्थ खाने से आंत की स्वस्थ कार्यप्रणाली को बनाए रखने में भूमिका हो सकती है ( Top 8 Best Benefit Of Eating A Broccoli)

Top 8 Best Benefit Of Eating A Broccoli

6. मानसिक गिरावट को धीमा कर सकता है और स्वस्थ मस्तिष्क समारोह का समर्थन कर सकता है

ब्रोकोली में कुछ पोषक तत्व और बायोएक्टिव यौगिक मानसिक गिरावट को धीमा कर सकते हैं और स्वस्थ मस्तिष्क और तंत्रिका ऊतक कार्य का समर्थन कर सकते हैं।

960 वृद्धों पर किए गए एक अध्ययन से पता चला है कि रोजाना ब्रोकोली जैसी गहरी हरी सब्जियां खाने से उम्र बढ़ने के साथ होने वाली मानसिक गिरावट को रोकने में मदद मिल सकती है। ( Top 8 Best Benefit Of Eating A Broccoli)

7. विभिन्न तरीकों से हृदय स्वास्थ्य का समर्थन कर सकता है

कई अध्ययनों से संकेत मिलता है कि ब्रोकोली विभिन्न तरीकों से हृदय स्वास्थ्य में सहायता कर सकती है।

बढ़े हुए “खराब” एलडीएल कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड के स्तर को हृदय रोग के लिए प्रमुख जोखिम कारक माना जाता है। ब्रोकोली इन मार्करों को बेहतर बनाने में भूमिका निभा सकती है। ( Top 8 Best Benefit Of Eating A Broccoli )

8. एंटीऑक्सिडेंट और फाइबर रक्त शर्करा नियंत्रण में सहायता कर सकते हैं

ब्रोकोली खाने से मधुमेह वाले लोगों में बेहतर रक्त शर्करा नियंत्रण का समर्थन हो सकता है। यद्यपि सटीक तंत्र अज्ञात है, यह ब्रोकोली की एंटीऑक्सिडेंट सामग्री से संबंधित हो सकता है।

एक मानव अध्ययन ने टाइप 2 मधुमेह वाले लोगों में इंसुलिन प्रतिरोध में काफी कमी देखी, जिन्होंने एक महीने के लिए दैनिक ब्रोकोली स्प्राउट्स का सेवन किया |

दिलचस्प बात यह है कि एक पशु अध्ययन से पता चला कि मधुमेह के चूहों में अग्नाशयी सेल क्षति के अलावा रक्त शर्करा में कमी आई है जो ब्रोकोली अर्क को खिलाता है।

ब्रोकोली भी फाइबर का एक अच्छा स्रोत है। कुछ शोध बताते हैं कि आहार फाइबर का उच्च सेवन निम्न रक्त शर्करा और बेहतर मधुमेह नियंत्रण से जुड़ा हुआ है। ( Top 8 Best Benefit Of Eating A Broccoli)

Top 8 Best Benefit Of Eating A Broccoli

मैं आशा करता हूं आपको आर्टिकल पसंद आया होगा अगर आपने आर्टिकल पूरा पढ़ लिया तो उसे शेयर लाइक कमेंट जरुर करना और ऐसे लेटेस्ट न्यूज़ जानने के लिए हमारी वेबसाइट पब्लिक समय से जुड़े रहे |

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Deepika Padukone Baby News, रणवीर की हुई ख्वाहिश पूरी Moto Edge 50 Fusion Price In India यह है इंडिया के टॉप 10 प्राइवेट इंजीनियरिंग कॉलेज Top 10 Private Engineering College बस इतनी कीमत में Royal Enfield Hunter 350 आप अपने घर ले जाएं Top 10 Richest Person in the world 2024 List